कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें /Clothing Business Ideas In Hindi/

0
658
clothing business plan

कैसे शुरू करें कपड़ों की दुकान का व्यापार (How To Start A Clothing Business In Hindi)

कपड़े एक ऐसी वस्तु है जो कि हर किसी व्यक्ति के लिए जरूर है और इसलिए अधिक लोग इस व्यापार को करने पर योजना भी बनाते हैं. लेकिन कई लोगों को इस व्यापार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है, उन्हें नहीं पता होता है कि किस तरह से कपड़े की दुकान को खोला जाता है और कैसे अपनी दुकान को कामयाब बनाया जाता है. इस बात की कम जानकारी होने के कारण ही कई लोग इस व्यापार को शुरू नहीं कर पते हैं और वहीं जो लोग इस व्यापार को स्टार्ट करते हैं वो इसमें सफलता नहीं हो पाते हैं.

अगर आप कपड़े की दुकान खोलना चाहते हैं और पैसे अर्जित करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें, क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप अपनी दुकान को कामयाब बना सकते हैं. आप ये याद रखें की दुकान खोलना एक आसान कार्य हैं, लेकिन दुकान को चलाना काफी कठिन काम है और कई तरह की चीजों का ध्यान इस व्यापार को करने के समय रखना पड़ता है.

कैसे शुरू करें कपड़ों का व्यापार (How To Start A Clothing Store Business Plan)

जगह का चयन करना (Place)

कपड़ों की दुकान खोलने से पहले आपको ये तय करना होगा कि आप किस जगह पर अपनी दुकान खोलना चाहते हैं. याद रखें दुकान की जगह इस व्यापार के सफल होने में काफी अहम भूमिका निभाती है इसलिए आप केवल वो जगह चुने जो कि भीड़ भाड़ वाले इलाके में स्थित हो.

कपड़ों का चयन करें (How To Select Cloth)

कई प्रकार के कपड़े बाजार में बेचे जाते हैं, जैसे कि महिलाओं से जुड़े कपड़े, आदमी से जुड़े कपड़े और बच्चों से जुड़े कपड़ें. इसलिए कपड़े के व्यापार को स्टार्ट करने से पहले ये निर्णय करना होगा कि इनमें से किस तरह के कपड़े आप बेचने वाले हैं.

ये भी पढ़ें-घर बैठे शुरू करें ये काम, कमाए हजारों रुपए

थोक में कपड़े खरीदना (How To Buy)

ये निर्णय करने के बाद की आप किस प्रकार के कपड़ों को बचने की दुकान खोलना चाहते, उसके बाद आपको उस प्रकार के कपड़े बेचने वाले व्यापारी से मिलना होगा और उस व्यापारी से कपड़ों को खरीदना होगा. कोशिश करें की आप किसी भी एक व्यापारी से कपड़े खरीदने से पहले कम से कम पांच व्यापारी से मिल लें और जो व्यापारी आपको कम मूल्य में अच्छी गुणवत्ता के कपड़े दे उससे इन कपड़ों की खरीद लें.

दुकान में कार्य करवाना

कपड़ों को रखने के लिए जगह की जरूरत पड़ती है इसलिए आप अपनी दुकान में कपड़ों को रखने के लिए जगह बना लें साथ में ही ग्राहकों के बैठने के लिए भी जगह बना लें. वहीं अगर आप रेडीमेड कपड़े बेच रहे हैं तो  आपको एक ट्रायल रूम भी जरूर बनवाना होगा.

जीएसटी के लिए पंजीकरण (Registration for GST)

जीएसटी से जुड़ा पंजीकरण भी आपको करवान होगा और ऐसा करने के लिए आप किसी सीए की मदद ले सकते हैं. याद रहे की ये पंजीकरण करवाना आवश्यक है. इसलिए इसे जरुर करवाएं.

लोगों का चयन (Recruitment)

आपको कपड़े की दुकान में एक या दो लोग कार्य पर भी रखने होंगे. वहीं अगर आपके पास इन लोगों को तनख्वाह देने के लिए पैसे नहीं है, तो आप इन लोगों की जगह अपने परिवार के सदस्य को कार्य पर रख सकते हैं. जो कि आपके साथ मिलकर दुकान संभाल लें.

ये भी पढ़ें- मुर्गी पालन का व्यापार कैसे करें

दुकान का बोर्ड बनवाना

अपने अक्सर देखा होगा की कई दुकान के बाहर दुकान के नाम का बोर्ड लगा होता है और उस बोर्ड में दुकान के नाम के साथ दुकान का पता और फोन नंबर लिखा होता है. इसी तरह से आपको भी अपनी दुकान के ऊपर एक बोर्ड लगाना होगा जिसमें आपकी दुकान का नाम लिखा होगा.

दुकान खोलने में आनेवाला खर्चा (Budget)

आप किस स्तर पर अपनी दुकान शुरू करते हैं इस बात पर आपका बजट आधारित करता है. यानी अगर आप छोटे स्तर पर दुकान शुरू करते हैं तो आपको एक से लेकर डेढ़ लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी. वहीं अगर आप बड़े स्तर पर दुकान शुरू करते हैं तो आपको कम से कम तीन लाख रुपए की राशि की आवश्यकता पड़ सकती है.

लोन भी ले सकते हैं (Loan)

अगर आपके पास कपड़े की दुकान को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो आप लोन भी ले सकते हैं. वहीं अगर आप किसी सरकारी बैंक से कपड़ों की दुकान शुरू करने के लिए लोन लेते हैँ तो आपको कम से कम एक महीना लग सकता है, जबकि प्राइवेट बैंक आपको जल्दी ही लोन दे सकते हैं. हालांकि सरकारी बैंक के मुकाबले प्राइवेट बैंक द्वारा आप से अधिक ब्याज वसूला जाएगा. इसलिए आप सोच समझ कर उस बैंक का चुनाव करें जहां से आप लोन लेना चाहते हैं.

प्रचार करना है जरूरी (Marketing)

अक्सर कई लोगों द्वारा कपड़ों की दुकान शुरू की जाती है लेकिन वो दुकान को चलाने में नाकाम रहते हैं, क्योंकि वो अपनी दुकान के प्रचार पर ध्यान नहीं देते हैं. इसलिए आपको अपनी दुकान को शुरू करते समय इसके प्रचार का भी ध्यान रखना होगा. ताकि लोगों को आपकी दुकान के बारे में पता चल सकें.

किस तरह से करें प्रचार (Promotion)

आप सस्ते प्रचार का विकल्प अपना सकते हैं जैसे कि अपनी दुकान के आप पास के एरियर में अपनी दुकान से जुड़े पेपर बांटवा सकते हैं, जिनमें आपकी दुकान के जरिए क्या सामान बेचा जाता है इसकी जानकारी हो. साथ में ही आप लोगों को शुरू शुरू में डिस्काउंट पर भी कपड़े बेच सकते हैं.

महंगे कपड़े ना खरीदें

कपड़ों की दुकान शुरू करते समय आप ज्यादा महंगे कपड़ा ना खरीदे और केवल वो ही कपड़ें व्यापारी से लें जिसकी मांग अधिक रहती है. वहीं एक बार आपका ये व्यापार जब स्थापित हो जाए तो आप महंगे कपड़े भी बेचना शुरू कर सकते हैं.

अन्य तरीके से भी शुरू कर सकते हैं ये व्यापार  (Clothes Business Ideas )

घर से भी शुरू कर सकते हैं इस व्यापार को (How To Start Selling Clothes From Home)

आप चाहें तो इस व्यापार को घर से भी शुरू कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको बस एक रुम की जरूरत पड़ेगी. वहीं आप अपने आप पास के इलाके के लोगों को अपने इस कार्य के बारे में जानकारी देना ना भूलें. क्योंकि जब आप घर से कपड़ों का व्यापार शुरू करते हैं तो आपके ज्यादातर ग्राहक आपके इलाके के ही होते हैं.

ऑनलाइन भी बेच सकते हैं (How To Start A Clothing Business Online)

आप ऑनलाइन के जरिए भी अपने कपड़ों को बेच सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको बस किसी ऑनलाइन कपड़े बेचने वाली वेबसाइट के साथ जुड़ना होगा और उनके जरिए अपने कपड़े बेचने होंगे. ऑनलाइन कपड़े बेचने वाली कंपनी के साथ जुड़ने के लिए आपको बस उनकी वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपको उस वेबसाइट के साथ कैसे जुड़ा जाएगा और किस तरह से उसके जरिए आपके कपड़े बेचे जाएंगे इस बात  की जानकारी  मिल जाएगी.

मुनाफा (Profit Margin)

आपका मुनाफ इस बात पर आधारित होगा की आप किस कपड़े पर कितना मुनाफा अपने लिए रखते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप एक सूट को 1000 रुपए का बेचते हैं और उस सूट को बेचने पर आपको 200 रुपए का मुनाफा होता है, तो इस प्रकार से महीने में 50 सूट बेचने पर 10000 हजार का मुनाफा आपको होगा. वहीं सूट के साथ अन्य सामान जैसे साड़ी, चुन्नी , बच्चों के कपड़े भी बेचकर आप 15 से लेकर 20 हजार रुपए कमा सकते हैं. यानी आपको हर महीने 35000 हजार से लेकर 40 हजार तक का मुनाफ आसानी से होगा. वहीं जैसे जैसे आपका ये व्यापार बढ़ने लगे तो आप और प्रकार का सामान भी अपनी दुकान पर रखकर बेच सकते हैं और अपने मुनाफे की राशि और बढ़ा सकते हैं.

अगर इस व्यापार को शुरू करने से जुड़ा हुआ आपको कोई प्रश्न है तो आप comment box पर जाकर उसे पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here