दालचीनी के फायदे और नुकसान (Cinnamon Meaning in Hindi, Dalchini ke Fayde Nuksan)

0
37
dalchini ke fayde, dalchini photo, dalchini hindi
dalchini ke fayde, dalchini photo, dalchini hindi

दालचीनी (Dalchini ke Fayde Nuksan) का प्रयोग भारत में अधिक किया जाता है और इसे खाने से शरीर को अनेखों लाभ मिलते हैं। दालचीनी की कई नामों से भी जाना जाता है। इसे हिंदी भाषा में दालचीनी कहा जाता है। जबकि दालचीनी को शास्त्रीय में सिनॅमोमम झेलॅनिकम, संस्कृत में त्वाक और अंग्रेजी में Cinnamon के नाम से जाना जाता है। दालचीनी के फायदे इसे औषधियां मसाला बनाते हैं। जिसकी वजह से इसका सेवन हर किसी को आवश्यक करना चाहिए। दालचीनी के फायदे (cinnamon in hindi) क्या है जो इस प्रकार हैं।

दालचीनी के फायदे (Health Benefits of Cinnamon in Hindi)

पेट से जुड़े दालचीनी के फायदे

खांसी दूर करने से जुड़े दालचीनी के फायदे

गठियों से जुड़े दालचीनी के फायदे

दिल से जुड़े दालचीनी के फायदे

त्वचा से जुड़े दालचीनी के फायदे

क्या होती है दालचीनी (cinnamon meaning in hindi)

OTT क्या है, इसकी Full Form , OTT Apps Meaning in Hindi

दालचीनी एक छोटी झाड़ी के पेड़ पर उगती है और इसे झाड़ी के तने को सूखाया प्राप्त किया जाता है। दालचीनी भूरे लाल रंग की होती है और इससे काफी सुंगध आती है। दालचीनी का तेल भी निकाला जाता है और इस तेल का कई तरह प्रयोग किया जाता है। दालचीनी (Cinnamon Meaning in Hindi) का अधिकतर प्रयोग मसाले के तौर पर किया जाता है और इसे सब्जी बनाते समय इस्तेमाल किया जाता है।

दालचीनी के फायेद (Dalchini ke Fayde)

पेट रहे स्वस्थ

  • दालचीनी के अंदर पाए जाने वाले गुण पेट के लिए उत्तम साबित होते हैं और इसे खाने से पेट एकदम स्वस्थ रहता है। पेट में दर्द होने पर आप दालचीनी खाएं। इसे खाने से पेट की दर्द गायब हो जाएगी।
  • उल्टी का मन होने पर अगर दालचीनी को खाया जाए तो मन सही हो जाता है।
  • दालचीनी खाने से अफारा की समस्या से निजात मिल जाती है। अफारा होने पर शहद में दालचीनी को मिल दें और इस मिश्रण खा लें। आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी।
  • सीने में जलन होने पर आप पानी को गर्म कर लें और उसमें दालचीनी को मिल दें। दालचीनी का पानी पीने से सीने की जलन सही हो जाएगी।

जायफल के फायदे, नुकसान, तेल (Jaifal Khane Ke Fayde Or Nutmeg Benefits In Hindi)

खांसी हो दूर

खांसी की समस्या से भी दालचीनी राहत दिलाने का काम करती हैं। खांसी होने पर आप दालचीनी के पाउडर में शहद और काली मिर्च मिला दें और इस मिश्रण को दिन में दो बार खाएं। खांसी एकदम सही हो जाएगी और गले को भी आरा पहुंचगा।

खांसी के अलावा जुकाम होने पर भी दालचीनी खाना लाभदायक माना गया और इसे खाने से जुकाम से भी निजात मिल जाती है। जुकाम होने पर आप बसे दालचीनी को गरम पानी में डाल दें। इस पानी में शहद मिला दें और इसे पी लें। जुकाम सही हो जाएगा।

गठियों का दर्द हो सही

गठियों में दर्द होने पर आप दालचीनी के तेल से मालिश करें। दालचीनी के तेल से मालिश करने से इस दर्द से फौरना आराम मिल जाएगा।

दिल से जुड़े लाभ

दालचीनी को दिल के लिए भी उत्तम माना जाता है और इसे खाने से दिल सेहतमंद रहता है। दरअसल दालचीनी खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही बना रहता है। इसलिए दालचीनी को दिल के लिए कारगर होती है।

दुर्गंध हो दूर

मुंह से दुर्गंध आने पर दालचीनी का पानी पी लें या इससे कुल्ला कर लें। मुंह की दुर्गंध से आपको आराम मिल जाएगा। एक गिलास पानी को हल्का गर्म कर उसके अंदर दालचीनी का पाउडर डाल दें और इस पानी से कुल्ला कर लें।

सिर दर्द हो दूर

सिर में दर्द होने पर दालचीनी का पानी पी लें। ये पानी पीने से सिर की दर्द सही हो जाती है। या फिर दालचीनी के पाउडर को पानी में घोलकर लेप तैयार कर लें। और इस लेप को माथे पर लगा लें।

मुहांसे हो दूर

मुहांसों को दूर करने में भी दालचीन लाभदायक सिद्ध होती है और इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर हो जाता है। आप एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिला दें। फिर इसे चेहरे पर लगा लें। मुंहासे सही हो जाएंगे।

भोजपुरी सुपरस्‍टार ‘निरहुआ’ 1 फिल्‍म के लिए लेते हैं इतनी फीस, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

चेहरे पर आएगा निखार

चेहरे पर निखार लाने पर भी दालचीनी सहायक होती है। चेहरे पर निखार लाने के हेतु आप दालचीनी के पाउडर को चेहरे पर लगा लें। इसे लगाने से चेहरे पर निखार आ जाएगा। आप एक चम्मच दालचीनी में शहद मिला दें। इस पैक को चेहरे पर लगा दें।

बाल बनें सुंदर

दालचीनी का प्रयोग कर बालों को भी सुंदर बनाया जा सकता है। आप अपने बालों पर बस दालचीनी के पाउडर पेस्ट लगा लें। दालचीनी का पेस्ट तैयार करने के लिए दालचीनी के पाउडर के अंदर शहद और जैतून का तेल मिला दें। इस पेस्ट को बालों पर लगा लें।

दालचीनी के नुकसान (Dalchini ke Nuksan)

दालचीनी के फायदे (Dalchini ke Fayde) होने के साथ इसके साथ नुकसान भी जुड़े हुए हैं, जो कि इस तरह से हैं।

  • अधिक दालचीनी खाने से मन खराब हो सकता है।
  • दालचीनी की तासारी गर्म होती है इसलिए इसे खाने से गर्मी हो सकती है।

खुद से बनाए दालचीनी का पाउडर (cinnamon powder in hindi)

आप आसानी से खुद से घर में दालचीनी का पाउडर (cinnamon powder in hindi) तैयार कर सकते हैं। आप दालचीनी लेकर उन्हें मिक्सी में पीस लें। दालचीनी का पाउडर (cinnamon powder in hindi) बनकर तैयार है।

दालचीनी के फायदे और नुकसान (Dalchini ke Fayde Nuksan) पढ़ने के बाद आप इसका प्रयोग जरूर करें। ये बेहद ही उत्तम मसाला है। ये आसानी से आपको बजारा में मिल जाता है और दालचीनी की कीमत बेहद ही कम है।

कैसे करें प्रयोग (How to use Dalchini)

आप रोज खाना बनाते समय बस उसके अंदर दालचीनी का थोड़ा सा पाउडर दाल दें। या चावल बनाते समय भी आप उसमें दालचीनी डाल सकते हैं। बस इस चीज का ध्यान रखें कि दालचीनी गर्म होती है, इसलिए आप गर्मी के मौसम में इसे कम ही खाएं। हालांकि सर्दी के मौसम में आप दालचीनी का सेवन खुलकर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here