अरंडी के तेल के फायदे (Benefits Of Castor Oil in hindi)

अरंडी के तेल के फायदे Benefits Of Castor Oil (Arandi) For Skin And Hair in hindi

अरण्डी के तेल के फायदे (Castor Oil benefits in hindi) चेहरे, बालों और सेहत के साथ जुड़े हुए हैं और अरंडी का तेल लगाने से अनगिनत लाभ शरीर को मिलते हैं. मात्र थोड़े से अरंडी के तेल से शरीर को कई फायदे पहुंचे जा सकते है. हालांकि अरंडी का तेल क्या होता (castor oil in hindi meaning) है और इसे कैसे निकाला जाता है इसका ज्ञान काफ कम लोगों को ही होता है।

अरण्डी के तेल (castor oil in hindi meaning)

कास्टर को हिंदी भाषा में अरंडी (Arandi ka Tel) कहा जाता है। अरंडी का तेल एक वनस्पति तेल होते है। जो कि अरंडी की फलियों से प्राप्त किया जाता है। इस तेल एक विशिष्ट स्वाद व गंध होती है। ये हल्का पीला दिखता है। कई लोग खाना अरंडी का तेल (Arandi ka Tel) में ही बनाते हैं। ये तेल सेहत के लिए गुणकारी होता है। अरण्डी के तेल के फायदे  क्या-क्या है (Arandi ka Tel fayde) उसकी जानकारी इस प्रकार है –

अरण्डी के तेल के फायदे (Arandi ka Tel fayde) 

मुंहासों हों दूर

अरण्डी के तेल के फायदे (Arandi ka Tel fayde) त्वचा का संग भी जुड़े हैं और इस तेल को चेहरे पर लगाने से मुंहासों की परेशानियों को चुटकियों में दूर किया जा सकता है. अरण्डी का थोड़ा सा तेल लेकर उसे अपने मुंहासों के ऊपर अच्छे से लगा लें. इस तेल को मुंहासों पर लगाने के बाद आपको मुंहासों पर इसका असर देखने को मिलेगा और मुंहासे एकदम सही हो जाएगा. दरअसल अरण्डी के तेल में राइसिनोलिक एसिड पाया जाता है और राइसिनोलिक एसिड मुंहासों को कम करने का कार्य करता था.

त्वचा बनती है मुलायम

अरण्डी के तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा एकदम मुलायम बन जाती है और इसमें निखार भी आ जाता है. आप रोज रात को सोने से पहले थोड़ा सा अरण्डी का तेल लेकर उसे अपने चेहरे पर लगा दें और सुबह उठकर पानी से अपने चेहरे को धो लें.

दाग धब्बे हो साफ

चेहरे पर दाग धब्बे होने पर आप अपने चेहरे पर अरण्डी का तेल लगा लें. अरण्डी का तेल लगाने से चेहरे एकदम साफ हो जाएगा और चेहरे पर मौजूद हर तरह के दाग धब्बे भी एकदम गायब हो जाएंगे.दरअसल अरंडी के तेल के अंदर फैटी एसिड पाया जाता है और फैटी एसिड दाग के निशान को कम करने का कार्य करता है. इसलिए अरंडी के तेल दाग धब्बे दूर करने के लिए कारगर माना जाता है.

चोट के घाव को भरे

अरंडी का तेल चोट के घाव पर लगाने से चोट का घाव जल्द ही भर जाता है. चोट लगने पर आप बस थोड़ा सा अरंडी का तेल लेकर उसे अपने घाव पर लगा लें और इसे घाव को लगा ही रहने दें. अरणडी का तेल घाव पर लगाते ही घाव पर इसका असर दिखने लग जाएगा और घाव भरने लग जाएगा.

दर्द करे सही

शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने पर आप थोड़ा सा अरण्डी का तेल लेकर उसे गर्म कर लें और इस तेल के अंदर लहसुन की दो कलियां भी डाल दें. फिर आप हल्के हाथ से अरण्डी के तेल से अपने दर्द वाले हिस्से पर मालिश कर लें. अरण्डी के तेल से मालिश करते ही दर्द गायब हो जाएगी. वहीं गठियों के दर्द के लिए भी अरंडी का तेल फायदेमंद होता है. इसलिए गठियों के दर्द से भी परेशान लोग अरंडी के तेल का प्रयोग इस दर्द को भगाने के लिए कर सकते हैं.

दाद को करे दूर

दाद होने पर त्वचा में खुजली होने लग जाती है और त्वचा पर निशान पड़ जाते हैं. हालांकि अरंडी के तेल के फायदे दाद से भी जुड़े हैं और इस तेल को अगर दाद पर लगाया जाता है तो दादा फौरान सही हो जाता है. दाद होने आप अरंडी के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिला दें और फिर इसे दाद पर लगा लें. अरंडी का तेल लगाते ही दाद सही होने लग जाएगा. आप दिन में तीन बार अरंडी का तेल और नारियल के तेल को मिलाकर त्वचा पर लगाएं.

पलके बढ़ें

धनी पलक होने की चाहत रखने वाली लड़कियां अरंडी के तेल को अपनी पलकों पर लगा लें. धनी पलके पाने के लिए आप बस रोज रात को सोते समय अपनी पलकों के ऊपर अरंडी का तेल लगा लें. एक हफ्ते तक अरंडी का तेल पलकों पर लगाने से पहले धनी हो जाएंगी. पहकों के अलावा अगर अरंडी का तेल आईब्रो पर लगाया जाए तो आईब्रो की ग्रोथ अच्छे से हो जाती है और ये भी धनी दिखने लगती हैं.

अरण्डी आयल फॉर हेयर (castor oil in hindi for hair)

अरण्डी आयल (castor oil in hindi for hair) के लिए भी गुणकारी होता है और इस तेल को बालों पर लगाने से बाल मजबूत बन जाते हैं. अरण्डी का आयल लेकर आप उसे अपने बालों पर अच्छे से लगा लें और एक घंटे बाद अपने बालों को धो लें. वहीं आप चाहें तो रात को सोते समय भी अरण्डी आयल अपने बालों पर लगा सकते हैं. अरण्डी आयल को नियमित रूप से बालों (castor oil in hindi for hair) पर लगाने से बालों एकदम हेल्दी हो जाएंगे.

अरण्डी का तेल लगाने से काले बालों को सफेद किया जा सकता है. बाल सफेद होने पर आप रोज अरण्डी के तेल से अपने बालों की मालिश किया करें. रोजान इस तेल से मालिश करने से आपके सफेद बाल ेक महीने के अंदर ही काले होने लग जाएंगे और आपको सफेद बालों की परेशानी से निजात मिल जाएगी.

अरंडी का तेल किसे कहते हैं (castor oil in hindi) और इस तेल से जुड़े लाभों को जानने के बाद आइज जानते हैं कि अरंडी के तेल के दाम क्या होते हैं (castor oil in hindi price)। दुकान में कई सारी कंपनियों द्वारा ये तेल बेचा जाता है। आपको कास्टर आयल पतंजलि का भी मिल जाएगा। Patanjali शुद्ध कैस्टर ऑयल के दाम 90 रूपए के हैं। इसके अलावा आप अन्य कंपनियों के भी कैस्टर ऑयल खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें –Jaiphal tel banane ki vidhi जायफल का तेल बनाने की विधि

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक