अटल जी की याद में नरेंद्र मोदी ने जारी किया 100 रुपये का स्मारक सिक्का (Atal Bihari Vajpayee 95th Jayanti )

  • अटल जी के सम्मान में 100 रुपये का सिक्का जारी
  • 25 दिसंबर को है अटल जी की 95वां जन्मदिवस

नई दिल्ली: Atal Bihari Vajpayee 95th Jayanti, पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न से नवाजे गए अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान और उनकी जयंती के मौके पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है. इस सिक्के को पीएम मोदी द्वारा जारी किया गया है और इस महान राजनेता के 95 वें जन्मदिवस के मौके को सुशासन दिवस के तौर मनाया जा रहा है.

मोदी ने किया अटल जी को याद

इस 100 के सिक्के को जारी करते हुए मोदी ने कहा कि उनको आज भी विश्वास नहीं हो रहा है कि ये महान नेता नहीं रहे हैं. मोदी ने कहा कि राजनीति से दूर रहने के बाद भी देश की और से इनकी विदाई काफी खास तरीके से की गई थी. अटल जी की मेहनत की वजह से ही बीजेपी पार्टी इतनी बड़ी पार्टी बन सकी है और इन्होंने इस पार्टी का विस्तार कम वक्त के अंदर दी काफी कर दिया था. अटल जी को याद करते हुए मोदी ने आगे कहा कि कुछ व्यक्तियों के लिए सत्ता ऑक्सीजन जैसी हैं और ये व्यक्ति इसके बिना नहीं रहा सकते हैं. मगर अटल जी के अपने अधिकतर समय सत्ता में ना रहते हुए विपक्ष में बीताया है.

ये भी पढ़ें-नास्त्रेदमस ने साल 2019 को लेकर की है खतरनाक भविष्यवाणी , पढ़कर डर जाएंगे आप

कौन हैं अटल बिहारी वाजपेयी जी (Atal Bihari Vajpayee Biography)

अटल बिहारी वाजपेयी का नाता बीजेपी पार्टी से रहा है और इस पार्टी को सफल बनाने में इनका खूब योगदान है. 94 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा करने वाले अटल जी का जन्म सन् 1924 में मध्य प्रदेश में हुआ था. इस राज्य के ग्वालियर में जन्म अटल जी ने अपनी अंतिम सांस इस वर्ष 16 अगस्त के दिन ली थी. वहीं इनके जाने का दुख पूरे भारत में मनाया गया था. भारत के पीएम रहे अटल जी ने बीमार होने के बाद राजनीति से दूरी बना ली थी. हालांकि राजनीति से जुड़े नहीं रहने के बाद भी इनका दबदबा फिर भी कायम था और इनके द्वारा देश की तरक्की को दिए गए योगदान को आज भी याद किया जाता है. और इनके इसी योगदान के लिए साल 2015 में इनको भारत सरकार की और से भारत रत्न दिया गया था.

लंबे समय से थे बीमार

अटल जी लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे और साल 2009 से इन्होंने बोलना बंद कर दिया था. वहीं साल 2018 में इनकी तबीयत काफी खराब रहने लगी थी और इस साल के अगस्त महीने में इनका निधन हो गया था. इनका निधन होने के बाद इनकी अस्थियों को देश के अलग अलग कोनों तक पहुंचाया गया था. वहीं कल इनका 95 वां जन्मदिवस हैं और इनके जन्मदिवस के मौके पर ही ये 100 रुपए का सिक्का जारी किया जा रहा है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक