अक्षय तृतीया 2020: अप्रैल में इस दिन है अक्षय तृतीया का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त का समय

0
53
अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं (Akshaya Tritiya 2020 wishes)

अक्षय तृतीया 2020 (Akshaya Tritiya 2020) : शास्त्रों में अक्षय तृतीया का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि ये दिन सबसे मंगल दिन होता है और इस दिन किया गया कोई भी कार्य केवल सफल ही रहता है। यही वजह है कि अक्षय तृतीया को सबसे उत्तम दिन माना गया है और कई लोग इसी दिन ही शुभ कार्यों का आरंभ करते हैं। इतना ही नहीं अक्षय तृतीया के दिन ही वो लोग विवाह भी करते हैं। जिनका विवाह का मुहूर्त जुड़ नहीं रहा होता है। इस साल यानी 2020 में अक्षय तृतीया कब है ये सवाल कई लोगों के मनों में आ रहा होगा। दरअसल वर्ष 2020 में अक्षय तृतीया का पर्व 26 अप्रैल को होगा। यानी 26 अप्रैल को आप शुभ कार्य या विवाह जैसा कार्य कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया 2020 का शुभ मुहूर्त

साल 2020 में ये पर्व 26 अप्रैल यानी रविवार के दिन आ रहा। जबकि इसका शुभ मुहूर्त 25 अप्रैल को  सुबह 11:50 बजे से शुरू हो जाएगा जो कि अगले दिन दोपहर 1:21 बजे तक होने वाला है। यानी इसी दौरान आप पूजन करें।

अक्षय तृतीया 2021 का शुभ मुहूर्त

साल 2021 में अक्षय तृतीया का पर्व एक मई के दिन आने वाला है।

अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें ये कार्य चमक जाएगा भाग्य

अक्षय तृतीया को मां लक्ष्मी जी यानी धन की देवी का दिन माना जाता है और इस दिन मां लक्ष्मी का पूजन करने सेे विशेष फल की प्राप्ति होती है। इसलिए आप इस दिन धन की देवी की पूजा जरूर करें। धन की देवी का पूजन करते समय ‘ऊं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद महालक्ष्मयै नम:” मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जप कम से कम 21 बार करें। इसके अलावा अक्षय तृतीया के दिन विष्णु भगवान का पूजन भी किया जाता है।

खरीदा जाता है सोना

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने की परंपरा सदी से चली आ रही है और इस दिन लोगों द्वारा सोना जरूर खरीदा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सोना खरीदने से घर में दौलत की कमी नहीं होती है और यही वजह है कि लोग इस दिन सोना काफी खरीदा करते हैं। हालांकि ये मुमकिन नहीं होता है कि हर कोई इस सोना खरीद सके। ऐसे में आप इस दिन कोई बर्तन खरीद सकते हैं।

वहीं सोना या बर्तन खरीदने के बाद अक्षय तृतीया के दिन उनकी पूजा भी करें। अक्षय तृतीया के दिन सोने और बर्तन की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं।

इस तरह से करें पूजा

इन वस्तुओं को खरीदने के बाद आप मंदिर में इन्हें रख दें और पूजा करें। सोने को मां लक्ष्मी के चरणों में रखें और मां से प्रार्थना करें की आपको मां बरकत दें। वहीं बर्तन में आप कुछ मीठा बना लें और इस चीज का भोग मां को लाएं। ऐसा करने आपके घर में कभी भी अनाज की कमी नहीं होगी।

अक्षय तृतीया के दिन दान अवश्य करें। दान में आप अनाज और कपड़े किसी को दे सकते है। दान के अलावा इस दिन विवाह भी किया जाता है। इस दिन ये विवाह शुभ मुहूर्त के दौरान करें।

अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं (Akshaya Tritiya 2020 wishes) –

अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं (Akshaya Tritiya 2020 wishes)

अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं (Akshaya Tritiya 2020 wishes) -
अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं (Akshaya Tritiya 2020 wishes)

अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं (Akshaya Tritiya 2020 wishes)

अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं (Akshaya Tritiya 2020 wishes) -
अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं (Akshaya Tritiya 2020 wishes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here