जानिए कौन है अभिनंदन वर्तमान, जिन्हें आज किया जाएगा पाकिस्तान की और से रिहा (Abhinandan Varthaman Biography In Hindi )

अभिनंदन वर्तमान जीवनी (Abhinandan Varthaman Biography In Hindi )

अभिनंदन वर्तमान एक भारतीय सेना के पायलट हैं जो कि हाल ही में एक पाकिस्तान के विमान का पीछा करते हुए पाकिस्तान की सीमा के अंदर चले गए थे. पाकिस्तान की सीमा के अंदर जाने के बाद इन्होंने पाकिस्तान के उस विमान को नष्ट कर दिया था जो कि हमारे देश की सीमा के अंदर घुसा था. हालांकि इस दौरान अभिनंदन वर्तमान का विमान भी हादसे का शिकार हो गया था और इन्हें अपने विमान से कूदना पड़ा था. जिसके चलते ये पाकिस्तान की सीमा के अंदर जा गिरे थे और इनको पाकिस्तान की सेना ने पकड़ लिया था.

अभिनंदन वर्तमान का जीवनी परिचय

पूरा नाम (Full Name)   अभिनंदन वर्तमान
जन्म तिथि (Birth Date) जन्म 21 जून, 1983
जन्म स्थान (Birth Place) जानकारी नहीं
पेशा (Professions) भारतीय वायुसेना में पायलट
एयरफोर्स कब ज्वाइन किया 19 जून 2004
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) सिम्हाकुट्टी वर्धमान
माता का नाम (Mother’s Name) शोभा
पत्नी का नाम तन्वी मारवाहा
कुल बच्चे दो बच्चे
स्कूल (School) बेंगलुरु के स्कूल से की है
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) जानकारी नहीं
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) जनाकरी नहीं

 

ये भी पढ़ें-अर्जुन कपूर के संग इस महीने शादी करेंगी 45 वर्षीय मलाइका अरोड़ा, बनेंगी कपूर खान की बहू

अभिनंदन वर्तमान का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

अभिनंदन वर्तमान का जन्म 21 जून, 1983 में हुआ था और इनके पिता भारतीय वायु सेना में एक पायलट हुआ करते थे. जबकि इनका मां एक डॉक्टर हैं. अभिनंदन वर्तमान की तरह ही इनकी पत्नी भी भारतीय वायु सेना में थी और वो एक स्कॉर्डन लीडर हुआ करती थी. इनकी पत्नी तन्वी इस वक्त भारतीय वायु सेना से रिटायर्ड हो गई हैं और वो चेन्नई में जॉब कर रही हैं.

abhinandan varthaman wife
abhinandan varthaman wife

अभिनंदन वर्तमान का करियर (Abhinandan Varthaman Career)

अभिनंदन वर्तमान ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद साल 2004 में भारतीय वायु सेना को ज्वाइन किया था और ये करीब 14 सालों से अपनी सेवाएं भारतीय वायुसेना में दे रहे हैं. अभिनंदन वर्तमान इस वक्त भारतीय वायु सेना में बतौर विंग कमांडर के पद पर कार्य कर रहे हैं.

Wing Commander Abhinandan Varthaman
Wing Commander Abhinandan Varthaman

पाकिस्ताम की कैद में हैं (Abhinandan Varthaman In Pakistan)

हाल ही में एक पाकिस्तान सेना के विमान ने भारत की सीमा में प्रवेश किया था और इस विमान को वापस से उसकी सीमा में भेजने के लिए अभिनंदन वर्तमान ने उस विमान का पीछा किया था और उस विमान को नष्ट कर किया था. हालांकि इस दौरान अभिनंदन वर्तमान का विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वो पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे थे. जिसके बाद पाकिस्तान की सेना ने उन्हें अपनी हिरासत में ले लिया था.

Abhinandan Varthaman Pakistan
Abhinandan Varthaman Pakistan

ये भी पढ़ें-ये है ओसामा बिन लादेन का बेटा, जिसपर अमेरिका ने रखी है 70 करोड़ की इनाम की राशि

अभिनंदन वर्तमान को खूब मारा

अभिनंदन वर्तमान जब पाकिस्तान की सीमा में गिरे थे तो उनको वहां पर पाकर वहां पर मौजूद लोगों ने खूब मारा था और उनके सिर से खून निकलने लगा था. हालांकि बाद में पाकिस्तान की सेना ने अभिनंदन वर्तमान को लोग से बचा अपने साथ लेकर चली गई थी. वहीं अभिनंदन वर्तमान को पकड़ने से जुड़े ये वीडियो काफी वायलर हुआ था. जिसके बाद पाकिस्तान की सेना ने एक और वीडियो जारी किया था जिसमें अभिनंदन वर्तमान पाक सेना से बात कर रहे थे और बता रहे थे कि वो एकदम सही है.

आज होगी घर वापसी (Abhinandan Varthaman Return)

पाकिस्तान देश के कब्जे से आज अभिनंदन वर्तमान को रिहा कर दिया गया है और पाकिस्तान उन्हें बाघा बॉर्डर के जरिए भारत भेजने वाला है. भारत सरकार की और से अभिनंदन वर्तमान को वापस से अपने वतन लाने के लिए कोशिश की गई थी और आज वो वापस भारत आ रहे हैं. ये पहले बाघा बॉर्डर आएंगे फिर इनको या से दिल्ली लाया जाएगा.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक