रंजन गोगोई की जीवनी (CJI Ranjan Gogoi Biography In Hindi)

रंजन गोगोई की जीवनी (Ranjan Gogoi Age, Wife, Children, Family, Caste Biography In Hindi)

Ranjan gogoi biography in hindi- रंजन गोगोई भारत के 46 वें मुख्य न्यायाधीश हैं और इन्हें इस पद के लिए 14 सितंबर, 2018 को चुना गया था. जबकि इन्होंने इस पद की शपथ तीन अक्टूबर को ली है और ये अगले साल के नवंबर महीने तक अपनी सेवाएं इस पद पर देने वाले हैं. गोगोई एक काफी जाने माने न्यायाधीश हैं और इन्होंने बतौर सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश रहते हुए कई अहम फैसले सुना रखे हैं.

रंजन गोगोई से जुड़ी जानकारी

नाम (Name) रंजन गोगोई
उपनाम (Nickname)  –
जन्मदिन (Birthday) 18 नवंबर 1954
आयु (Age) 63
जन्म स्थान (Birth Place) गुवाहाटी, असम
शिक्षा (Education) लॉ में डिग्री
जाति (Caste) ताई अहोम (Tai Ahom)
धर्म (Religion)
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी, अंग्रेजी
पेशा (Occupation , Career) भारत के मुख्य न्यायाधीश 

 

लंबाई (Height) 5’7
वजन (Weight) 70 किलो
राशि (Zodiac Sign) वृश्चिक
बुरी आदतें (Bad Habits) जानकारी नहीं
नेट वर्थ (Net Worth) 2.5 लाख रुपए (प्रति महीने की आय)

 

परिवार के बारे में जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) केशब चंद्र गोगोई (नेता)
माता का नाम (Mother’s Name)
बच्चे का नाम रक्तिम गोगोई
पत्नी (wife)

 

रंजन गोगोई का करियर (Ranjan Gogoi Career)

  • रंजन गोगोई ने साल 1978 में अपना करियर  वकील के रूप में गुवाहाटी हाई कोर्ट से की थी. साल 2001 में इन्होंने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. जिसके नौ सालों के बाद यानी साल 2010 इन्हें पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया.

 

  • साल 2011 में इन्हें पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश चुना गया था. एक साल तक पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश रहने के बाद इन्हें 23 अप्रैल, 2012 को  सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में अप्पोँइट किया गया था.

 

बतौर भारत के मुख्य न्यायाधीश (46th chief justice of india)

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बनने के बाद रंजन गोगोई को भारत के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति किया गया है और ये अब अपनी सेवा इस पद पर देंगे. हालांकि इनको ये पद देने को लेकर काफी लोगों ने विवाद भी किया था लेकिन इन सभी विवादों के बाद भी इन्हीं नियुक्ति को रोका नहीं गया था.

रंजन गोगोई द्वारा सुनाए गए ऐतिहासिक फैसले 

सर्वोच्च न्यायालय के एक वरिष्ठ न्यायाधीश के रूप में गोगोई ने असम के राष्ट्रीय नागरिक नागरिकों (एनआरसी) सहित महत्वपूर्ण निर्णय दिए है और इन्होंने ही सांसदों और विधायकों के केसों के लिए विशेष अदालतों की स्थापना की थी.

रंजन गोगोई से जुड़ी अन्य जानकारी

  • इनके पिता जी केशब चंद्र गोगोई जाने माने व्यक्ति थे और वो 1982 में दो महीने के लिए असम राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

 

  • रंजन गोगोई ने जज बनने से पहले यूपीएससी परीक्षा में हिस्सा लिया था और इन्होंने ये परीक्षा पास भी कर ली थी. लेकिन बाद में इन्होंने वकील बनने का मन बना लिया था.

 

  • इन्हें 3 अक्टूबर 2018 से 17 नवंबर 201 9 तक की अवधि के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है और ये एक साल तक इस पद पर अपनी सेवाएं देंगे.
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक