दीपावली: लक्ष्मी मां को करना है प्रसन्न, तो इन जगहों पर जलाएं दीया

दीपावली: लक्ष्मी मां को करना है प्रसन्न, तो इन जगहों पर जलाएं दीया

दीपावली के दिन लोगों द्वारा दीयों की रोशनी से अपने घर को जगमगाया जाता है और इस दिन मां लक्ष्मी से कामना की जाती है कि वो सदा उनके घर पर अपनी कृपा बनाएं रखें. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोगों द्वारा इस दिन कई सारे कार्य किए जाते हैं और इन्हीं कार्य में से एक कार्य घर में दीयों का जलाने का भी होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप किन जगह पर दीयों को जलाकर माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और इस दिन घर की किन जगहों पर दीया जलाना शुभ होता है.

कितने दीए जलाएं

आप इस दिन 21, 51, 101, 251 दीए या फिर इससे भी अधिक दीए जला सकते हैं और घर को रोशन कर सकते हैं. हालांकि दीयों को जलाने के बाद आप यह सुनिश्चित कर लें की वो सही जगह पर हो और उनके आस पास जलने वाली कोई और चीज ना हो. साथ में आप ये भी याद रखें कि आप इस दिन पश्चिम और दक्षिण दिशा में इन्हें ना जलाएं, क्योंकि ये दिशा दीयों को रखने के लिए शुभ नहीं होती है.

किन जगहों पर जलाएं दीया

घर के मुख्य दरवाजे पर

लक्ष्मी मां घर के मुख्य दरवाजे से ही घर में प्रवेश करती है, इसलिए इस दिन घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ दीया रखना अति शुभ होता है.

पूजा घर में

आप जिस पूजा स्थान पर इस दिन पूजा करते हैं उस स्थान पर एक दीया आवश्यक रखें और कोशिश करें की वो दीया रात भर तक जलता रहे. याद रहे कि आप जिस स्थान पर माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं उसी स्थान पर सभी दीयों को जला लें और जब पूजा खत्म हो जाए तो इन दीयों को घर के अन्य हिस्से में रख दें.

ये भी पढ़ें- सही दिशा में रखें झाड़ू, बरसेंगे पैसे

किचन के गेट के बाहर

जी हां इस दिन रसोई घर के दरवाजे के दोनों और भी दीया रखा जाता हैं और माता से कामना की जाती है कि वो रसोई घर को सदा भरा रखें.

घर के हर कमरे के बाहर

आप इस दिन अपने घर के जीतने भी कमरे हैं उनके बाहर भी दीपक जरूर जाएं और माता लक्ष्मी से अपने घर में प्रवेश करने की कामना करें.

घर के मंदिर में

आप अपने घर के मंदिर में भी दीयों को रखें और अपने मंदिर को रोशनी से जगमगा दें. क्योंकि घर के मंदिर में ही भगवानों का वास होता है.

घर की तीजोरी

जी हां, अपने घर की तिजोरी के पास दीयों को एक बार घूमा दें और फिर उस दीए को तिजोरी वाले कमरे के बाहर रख दें

आप सबको शुभ दीपावली और अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो आप इसे जरूर शेयर करें

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक