ओट्स किसे कहते, इसे बनाने की रेसिपी, फायदे और नुकसान (Oats Benefits in Hindi)

Oats Benefits in hindi And recipe – ओट्स का नाम आपको लोगों ने कई बार सुना होगा। लेकिन ओट्स किसे कहते हैं, ओट्स रेसिपी और ओट्स के फायदों के बार में कम ही जानकारी आपको होगी। ओट्स एक फायदेमंद आहार है। लेकिन ओट्स को लेकर आपके मन में कई सवाल उठते होंगे। आज हम आपको ओट्स से जुड़े इन्हीं सवालों के जबाब देने जा रहे हैं। सबस जानते हैं कि ओट्स किसे कहते हैं।

ओट्स मीनिंग इन हिंदी

ओट्स (Oats) एक तरह का अनाज होता है। जिसे हिंदी में जई के नाम से जाना जाता है। दरअसल इन्हें जई से बनाया जाता है।

ओट्स किसे कहते हैं (what is oats in hindi)

ओट्स में फाइबर और पोषक तत्व होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए सेहतमंद साबित होते हैं. रूस देश में ओट्स का सबसे अधिक उत्पादन होता है. ओट्स आपको बाजार में कई तरह की वेराइटी में मिलता है जैसे कि ओट की रोटी, दलिया, मुसेली के रुप में और इत्यादि. आप जिस तरह से इसका सेवन करना चाहे वैसे करते हैं.

ओट्स बनाने की विधि (oats in hindi recipe)

ओट्स रेसिपी सरल है. ओट्स बनाने की विधि के अनुसार आप आपको छोटे सॉस पैन की जरूरत पड़ेगी और आपको इस पैन में  1 कप पानी ( नॉनफैट या कम वसा वाले दूध भी डाल सकते हैं) डालना होगा और उसमें एक चुटकी नमक मिलाना होगा. इसके बाद आप  1/2 कप जई यानी ओट्स को भी पैन में डाल दें और 1 मिनट के लिए इसे बने दें. वहीं एक मनट बाद आप गैस बंद कर दें और इसे कवर करें कर रख दें, 2 से 3 मिनट होने के बाद आप इसका सेवन कर लें.

आप चाहें तो ओट्स में कई प्रकार की सब्जी भी मिला सकते हैं या फिर इनमें बादाम, काजू और किशमिश भी डाल सकते हैं. ओट्स बनाने की विधि पढ़ने के बाद इसे जरूर बनाकर देखें।

ओट्स खाने के फायदे

ओट्स (Oats) खाने से दिल रहता है सही (Good For heart)

कई अध्ययनों के मुताबिक ओट्स में पाया जाने वाला बीटा-ग्लुकन फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी है और ये दिल के लिए काफी अच्छा होता है.

ओट रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार कर सकते हैं (Improve Blood Sugar Control)

ओट खाने से रक्त में मौजूद शुगर को कम किया जा सकता है और इसलिए ये मधुमेह प्रकार 2 के लोगो के लिए काफी अच्छा खाना है.

वजन को कम करे (Lose Weight

इसके अंदर कम  कैलोरी होती इसलिए कोई भी व्यक्ति इसका सेवन खुल कर कर सकता है. क्योंकि इसको खाने से वजन नहीं बढ़ता है और शरीर को ताकत भी मिलती है.

बीपी को करे कम (Blood Presure)

रक्त चाप को कम करने में भी ओट्स सहायक होते हैं और इनको खाने से जिन लोगों को रक्त चाप की परेशानी रहती है वो इस परेशानी से राहत पा सकते हैं.

दमा की बीमारी से दिए राहत (Asthma)

जिन बच्चों को कम आयु में दम की परेशानी हो जाती है अगर उन्होंने नियमित रुप से ओट्स खिलाया जाए तो उनकी इस बीमारी को खत्म किया जा सकता है.

कब्ज को करे खत्म (Constipation)

कब्ज की समस्या से लगभग हर कोई व्यक्ति परेशान रहता है और इस बीमारी के कारण अन्य प्रकार की बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है. इसलिए जिन लोगों को भी कब्ज रहती है वो रोज सुबह ओट्स का सेवन करें क्योंकि ये कब्ज को खत्म करने का कार्य करता है.

त्वचा को निखारे (Good for skin)

ओट्स शरीर को मजबूत बनाने के साथ साथ त्वचा के लिए भी लभा कारी होता है और इसको खाने से त्वचा पर निखार आता है. साथ में ही इसका फेसपैक बनाकर उसे चेहरे पर लगाया जा सकता है.

आधा कप यानी 70 ग्राम के करीब ओट्स में मौजूदा तत्व (Vitamins and Minerals) –

मैंगनीज 1 9 1%
फॉस्फोरस 41%
मैग्नीशियम 34%
कॉपर 24%
आयरन 20%
जिंक 20%
फोलेट 11%
विटामिन बी 1 (थायामिन) 39%
विटामिन बी 5 (पेंटोथेनिक एसिड) 10%

 

100 ग्राम ओट्स में मौजूदा पोषण (Nutrition)  –

कैलोरी 389
ओमेगा -6 2.42 ग्राम
ओमेगा -3 0.11 ग्राम
पॉलीअनसैचुरेटेड 2.54 ग्राम
संतृप्त (Saturated) 1.22 ग्राम
वसा 6.9 ग्राम
फाइबर 10.6 ग्राम
प्रोटीन 16.9 ग्राम
पानी 8 %

 

ओट्स खाने का सही समय (best time to eat)

वैसे तो ओट्स का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन डॉक्टर इसका सेवन नाश्ते के समय करना सबसे सर्वोत्तम मानते हैं.क्योंकि ये आसनी से पच जाता है जिसके चलते सुबह भारी पेट होने की समस्या नहीं होती है. इसलिए ओट्स खाने का सही समय सुबह माना जाता है।

 ओट्स से जुड़े नुकसान (side effects)

ओट्स को खाने से किसी भी प्रकार का नुकसान शरीर को नहीं होता है, इसलिए आप बिना किसी डर के इनका सेवान कर सकते हैं. हालांकि जिन लोगों को ओट्स से एलर्जी होती है वो इसका सेवन ना करें.

उम्मीद करते हैं कि आपतो ओट्स क्या है इसकी रेसिपी और इसके फायदों के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़ें- 

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय (Sushant Singh Rajput Biography In Hindi)

ज्योतिरादित्य सिंधिया की जीवनी (Jyotiraditya Scindia Biography in hindi)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की जीवनी ( Foreign Minister S Jaishankar biography In hindi)

गुरु नानक देव जी की जीवनी Guru Nanak Dev Ji Biography Hindi

चिया बीज के फायदे, नुकसान, इसका हिन्दी और मराठी नाम (Chia Seeds Ke Fayde)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक