मनी प्लांट के फायदे (money plant in hindi)

0
551
MONEY PLANT IN HINDI
MONEY PLANT

मनी प्लांट के फायदे (Money Plant In Hindi)

Money Plant In Hindi- मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जो कि अधिकतर लोगों के घरों में पाया जाता है और इस पौधे को घर में रखना काफी अच्छा होता है. लेकिन काफी कम लोगों के मनी प्लांट के पौधे के फायदों के बारे में जानकारी होती है. साथ में ही इस पौधे को घर की सही दिशा में रखना भी काफी जरूरी होता है.

क्या होता है मनी प्लांट (Money Plant Kya Hai/Money Plant vastu)

इस पौधे को Epipremnum aureum के नाम से भी जाना जाता है और मनी प्लांट  ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, चीन और भारत जैसे देशों में  पाया जाता है.  इस पौधे की कई  प्रजाति होती हैं, जिनमें से कुछ तरह की प्रजाति के मनी प्लांट के पत्ते काफी बड़े होते हैं और ये काफी जगह भी घेरते हैं. जबकि कुछ प्रकार के मनी प्लांट के पत्ते काफी छोटे होते हैं.  इस तरह के मनी प्लांट के पौधे की प्रजाति को लोगों द्वारा अधिकतर घर के अंदर रखा जाता है, क्योंकि ये ज्यादा जगह नहीं घेरते हैं.

घर में मनी प्लांट को रखने के फायदे (Money Plant Benefits In Hindi)

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस पौधे को रखना काफी शुभ होता है और जिस घर में ये पौधा होते हैं, उस घर में धन की कमी कभी नहीं होती है. और इसी कारण के चलते अधिकतर लोग इस पौधे के अपने घर में लगाते हैं.

 

  • ऐसा कहा जाता है कि मनी प्लांट को घर में लगाने से घर में शांति बनी रहती है और घर का वातावरण अच्छा रहता है.

 

  • मनी प्लांट के पौधे में पॉजिटिव एनर्जी होती और घर में ये पौधा होने से पॉजिटिव एनर्जी  घर में बनी रहती है.
MONEY PLANT IMAGE
MONEY PLANT IMAGE

सही दिशा में लगाए पौधा (Money Plant Direction)

  • मनी प्लांट को  दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना सबसे अच्छा होता है और वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की इसी दिशा में इस पौधे को लगना चाहिए. साथ में ही इस पौधे की देखभाल करना भी काफी जरूरी होता है, क्योंकि इस पौधे का सूखना सही नहीं माना जाता है.

 

  • इस पौधे को घर के बाहर लगाना सही नहीं माना जाता है, इसलिए अगर आप ये पौधा अपने घर में लगाना चाहते हैं तो इसे आप घर के अंदर ही लगाएं.

 

  • मनी प्लांट के पौधे की पत्तियां हमेशा ऊपर की दिशा में होनी चाहिए और इस पौधे की पत्तियों का जमीन से लगना शुभ नहीं होता है.

 

  • विवाहित लोगों को इस पौधे को घर की पूर्व-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. क्योंकि इस पौधे को अगर विवाहित लोग इस दिशा में नहीं रखते हैं तो घर में पति और पत्नी के बीच झगड़े होता रहता है.

मनी प्लांट लगाने के तरीके (How To Care Money Plant In Hindi)

मनी प्लांट को दो तरह से लगाया जा सकता है, पहले विक्लप में इस पौधे को मिट्टी के गमले में लगाया जा सकता है. जबकि दूसरे विक्लप के तहत इस पौधे को पानी के अंदर भी लगाया जा सकता है. वहीं जब ये पौधा बढ़ने लगता है तो इस पौधे को लड़की की मदद से सहारा दिया जाता है ताकि ये नीचे गिरे नहीं और ना ही फैले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here