कॉलेज के छात्रों के लिए प्रेरणादायक कहानियां (motivational story in hindi for students)

0
48
motivational story in hindi for students

motivational story in hindi for students (कॉलेज के छात्रों के लिए प्रेरणादायक कहानियों):

अक्सर जीवन में एक ऐसे समय आता है जब आसपास केवल अंधकार ही दिखता है और कुछ समझ नहीं आता है कि आखिर जीवन किस दिशा की और जा रहा है। आखिर भाग्य में क्या लिखा हुआ है? अगर आपके जीवन में भी ऐसा समय चल रहा है को आप कॉलेज के छात्रों के लिए प्रेरणादायक कहानियां जरूर पढ़ें। प्रेरणादायक कहानियों के माध्यम से आपको हौसला मिलेगा और जीवन में कैसे कामयाब हो सके इसके बारे में प्ररेणा मिल सकेगी। तो आइए पढ़ें कुछ ऐसी ही प्रेरणादायक कहानियां (motivational story in hindi)।

निराशा के आगे ही जीत है (motivational story in hindi for students )

एक किसान दिन रात मेहनत करके दो वक्त की रोटी का इंतजाम कर पाता था। ये किसान एक सेठ के यहां काम करता था। लेकिन एक दिन इस सेठ ने किसान से गुस्सा होकर उसे अपने यहां से निकाल दिया और उसे दिए गए खेताओं को वापस छीन लिया। ये किसान काफी दुखी हो गया और इस सोच में पड़ गया कि आखिर ये कैसे दो वक्त की रोटी जोड़ पाएगा। इस किसान का घर बेहद ही छोटा था और घर के आसपास थोड़ी सी ही जमीन थी। जिसमें जंगली घास उग रखी थी।

सेठ के यहां से निकाले जाने के गम में ये किसान रोज चुपचाप बैठा रहता था और यहीं सोचता था कि आखिर कैसे पैसे कमाए जाए। तभी एक दिन इस किसान के घर एक माली आया। माली ने किसान को काफी दुख देखा और उससे कारण पूछा। किसान ने बताया कि वो सेठ के यहां काम करता था, मगर सेठ ने उसे निकाल दिया है। उसके पास कोई भी काम नहीं बचा है। तब माली ने किसान के घर को अच्छे से देख और उससे पूछा, तुम्हारे घर के आसपास ये जो जमीन है ये किसकी है। किसान ने कहा ये जमीन मेरी है। माली ने किसान से बोल तो तुम इस जमीन पर खेती क्यों नहीं करते हो। किसान ने दुखी होकर बोल ये बहुत ही थोड़ी सी जमीन है और इसपर ज्यादा अनाज नहीं उग सकेगा। तब माली ने किसान से कहा कि अगर इस जमीन में ज्यादा अनाज नहीं उग सकता है, तो तुम इसपर सब्जी उगा दो। सब्जी उगाने के लिए अधिक जमीन नहीं चाहिए होती है और थोड़ी सी जमीन पर भी अच्छी खासी सब्जी उग जाती है। सब्जी उगाकर तुम उसे रोज बाजार में बेचकर पैसे कमा सकते हो।

किसान की कहानी, farmer story in hindi, farmer story in marathi
किसान की कहानी, farmer story in hindi, farmer story in marath

माली की बात को मानते हुए किसान ने अपनी थोड़ी सी जमीन पर कई प्रकार की सब्जियां उगा ली और कुछ ही महीनों में ये सब्जियां बेचने के लायक हो गई। किसान ने सब्जियों को बाजार में जाकर बेचा तो पाया कि उसे इन सब्जियों के लिए जो दाम मिले वो सेठ के यहां मिलने वाली वेतन से काफी अधिक था। किसान को काफी खुशी हुई और उसने अपनी जमीन पर सब्जी उगाने का काम शुरू कर दिया। इस तरह से किसान कुछ ही सालों में एक जमीनदार बन गया और उसने पैसे कमाकर और जगह भी जमीन खरीद ली और वहां पर भी सब्जी उगाने का व्यापार शुरू कर दिया।

इस कहानी से हमे ये शिक्षा मिलती है कि अक्सर हम लोग नौकरी की तालश में रहते हैं, लेकिन अगर हम चाहें तो खुद से ही अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। जैसे कि इस किसान ने सब्जी उगाकर अपना व्यापार शुरू किया। इसलिए बाधा आने पर निराशा ना होकर कोई बेहतरीन विकल्प निकालने पर आप जोर दें।

अवसरों की सही पहचान करो (motivational story in hindi for students)

एक महिला अपनी मां के घर जा रही होती है। तभी जंगल के रास्ते इस महिला को एक चमकीला पत्थर मिल जाता है। इस महिला को ये पत्थर काफी सुंदर लगता है और वो इसे उठाकर अपने झोले में डाल लेती है। शाम होते होते ये महिला अपनी मां के घर पहुंच जाती है। मां के घर पहुंचकर ये उन्हें पत्थर दिखाती है और बताती है कि रास्ते में आते समय उसे ये पत्थर दिखा, तो उसने इसे उठा लिया। इसी तरह से जब इस महिला की दोस्त और उसका पति इससे मिलने के लिए घर आते हैं, तो ये महिला उनको भी ये पत्थर दिखाती है। महिला की दोस्त का पति जौहरी होती है और वो पत्थर को देखकर समझ जाता है कि ये कोई साधारण पत्थर नहीं है। ये जौहरी पत्थर को हाथ में लेकर कहता है, ये मुझे काफी सुंदर लग रहा है क्या तुम इसे मेरे को दे सकती हो। ये महिला पत्थर देने से मना कर देती है। तब ये जौहरी महिला को 100 रुपए देने की बात करता है। लेकिन महिला फिर भी नहीं मानती है। फिर ये जौहरी पत्थर की कीमत 150 रुपए लगा देते है। महिला लालच में आकर पत्थर जौहरी को बेच देती है और बेहद ही खुश हो जाती है।

motivational story in hindi for students
motivational story in hindi for students

वहीं कुछ दिनों तक मां के घर रहने के बाद ये महिला वापस से अपने पति के यहां जाने के लिए निकल जाती है। जाते समय महिला उसी जगह से गुजरती है जहां पर इसे वो पत्थर मिला था। महिला देखती है कि जहां से उसने पत्थर को उठाया था वहां पर काफी सैनिक मौजूद थे और किसी चीज की तलाश कर रहे थे। तब महिला एक सौनिक से पूछती है कि आखिर आप क्यो खोज रहे हैं। ये सैनिक महिला को बताता है कि कुछ दिनों पहले महाराज इस जंगल में आए थे और उनके मुकुट में लगा हीरा यहां गिर गया था। हम उसी हीरो को कुछ दिनों से तलाश रहे हैं। लेकिन अभी तक वो मिला नहीं। महिला सैनिक से हीरे के रंग के बारे में पता करती है। सैनिक बताता है कि हीरे का रंग गुलाबी था। सैनिक की बात सुनकर महिला को समझ आ जाता है कि उसने जिस पत्थर को बेचा है वो कोई साधारण पत्थर नहीं बल्कि हीरा था। मगर बिना कुछ बोले ये महिला अपने पति के घर चली जाती है। पति को महिला सारी बात बताती है। तब महिला का पति उससे कहता है कि तुम्हारे लालच के कारण तुम ने जल्द बाजी में फैसला ले लिया। अगर तुम उस पत्थर को आज ना बेचती तो हम अमीर हो जाते।

कहानी से मिली सीख-

जीवन में कई बारे हमें अचानक से ऐसे अवसर मिल जाते हैं, जो हमारी जिंदगी को पूरी तरह से बदल देते हैं। इसलिए आपके जीवन में भी कभी ऐसा कोई अवसर आए। तो उसे पहचान लें और आसानी से हाथों से जाने ना दें। तो ये थी दो प्रेरक कहानियां (motivational story in hindi)

हम उम्मीद करते हैं इन सरल प्रेरणादायक कहानियों (motivational story in hindi for students) की मदद से आपको सही ज्ञान मिला होगा और आप भी जीवन में आगे बढ़ने के बारे में सोंचेगा।

ये भी पढ़े- दो किसानों की प्रेरणादायक कहानी: कर्म पर विश्वास करें ना की फल पर (Motivational Stories In Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here