गिलोय के फायदे और नुकसान (Giloy Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi)

0
50
Giloy ke fayde aur nuksan
Giloy ke fayde aur nuksan

गिलोय एक प्रकार का पौधा होता है जिसे औषधियां गुण से भरपूर माना जाता है। गिलोय के फायदे इसे चमत्कारी पौधा बनाते हैं। गिलोय खाने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आयुर्वेदिक में गिलोय का प्रयोग किया जाता है और गिलोय की गोली और जूस लोगों के पीने की सलाह दी जाती है। गिलोय के फायदे और नुकसान क्या हैं अगर आपके इसकी जानकारी नहीं है तो आप इस लेख को एक बार जरूर पढ़ें। क्योंकि आप हम आपको गिलोय के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं।

गिलोय का पौधा

गिलोय का पौधा देखने में हरे रंग का होता है और ये एक प्रकार की बेल होती है। गिलोय की बेल में पत्ते लगते हैं जो कि गोल आकार जैसे होते हैं। गिलोय का पौधा भारत के अधिकतर राज्यों में पाया जाता है। गिलोय की बेल ज्यादा नहीं फैलती है और ये आसीन से कई भी लग जाती है। इसलिए आप चाहें तो अपने घर में बड़े गमले में भी गिलोय का पौधा लगा सकता हैं।

गिलोय के फायदे और लाभ (Giloy Ke Fayde In Hindi):

आंखों की रोशनी बढें

गिलोय का सेवन करने से आंखों की रोशनी पर अच्छा प्रभाल पड़ता है और इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज बनी रहती है। आंखों के अन्य रोगों को सही करने में भी गिलोय सहायक होती है। गिलोय के लाभ आंखों के साथ कई सारे हैं। आंखों की रोशनी तेज करने हेतु आप बस गिलोय जूस और आंवला रस एक साथ पी लें।

डायबिटीज

गिलोय के फायदे डायबिटीज के रोगियों के लिए भी हैं। गिलोय को खाने से डायबिटीज को कम किया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों को अधिक डायबिटीज की समस्या है वो लोग गिलोय का सेवन किया करें। डायबिटीज होने पर गिलोय के तने का रस हल्दी में मिलाकर पीना लाभदायक होता है।

मोटापा

मोटापे को दूर करने में भी गिलोय का सेवन करना उत्तम होता है। मोटापा होने पर गिलोय जूस के अंदर शहद मिलाकर कर पी लें। वजन कम हो जाएगा।

पेट के कीड़े मरें

पेड में कीड़े की समस्या से परेशान लोग गिलोय जूस पीएं। गिलोय का जूस पीने से पेट के कीड़ मर जाते हैं। साथ में ही पाचन क्रिया भी सही हो जाती है।

डेंगू से हो रक्षा

डेंगू होने पर गिलोय लाभदायक होती है। इसका जूस पीने से डेंगू सही हो जाता है। साथ में ही जो लोग रोज इसका सेवन करते हैं उन लोगों को डेंगू नहीं होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं

गिलोय जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ाएं पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज गिलोय का जूस पी लें। दरअसल इस जूस में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं।

लिवर के लिए उत्तम

लिवर के लिए ये कारगर होती है और इसका सेवन करने से लिवर सही से कार्य करता है औक किडनी भी सेहतमंद बनी रहती है।

कैसे करें गिलोय का सेवन

गिलोय के तनों में ही औषधिय गुण पाए जाते हैं। इसलिए आप इसके तनों का ही प्रयोग करें। इसके तनों के रस को कई प्रकार से पीया जा सकता है।

गिलोय जूस कैसे बनाये

आप एक गिलोय की डाल को काट लें। डाल से पत्ते अलग कर दें और तने से रस निकाल लें। इस रस को शहद के साथ मिलाकर पी लें।

हालांकि दुकान में गिलोय का जूस भी बेचा जाता है। गिलोय जूस पतंजलि कंपनी की और से बनाया जाता है। इसलिए आप चाहें तो गिलोय जूस पतंजलि खरीद कर पी सकते हैं। गिलोय जूस पतंजलि price 100 रुपए से शुरू होते हैं।

कैसे पीएं गिलोय जूस

गिलोय जूस को सूबह खाली पेट पीएं। रोज सुबह आधा गिलास गिलोय का जूस पीने से पेट साफ रहता है और कब्ज की शिकायत नहीं होती है। गिलोय का जूस दिन में दो बार पीएं।

गिलोय टेबलेट

बाजार में गिलोय की टेबलेट भी बेची जाती है। इसलिए जो लोग गिलोय जूस नहीं पीना चाहते हैं वो गिलोय की टेबलेट का सेवन कर सकते हैं।

गिलोय का काढ़ा कैसे बनाएं

कई लोगों द्वारा गिलोय का काढ़ा भी पिया जाता है। गिलोय का काढ़ा बनाना बेहद ही सरल है और आप इसे आसानी से घर में बना सकते हैं। गिलोय का काढ़ा तैयार करने के लिए आप एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर इसके अंदर गिलोय के डाल को डालें और अच्छे से पानी को उबाल लें। गिलयोय का काढ़ा बनकर तैयार

गिलोय के नुकसान

गिलोय के फायदे तो काफी है लेकिन इसके साथ नुकसान भी जुड़े हुए हैं। गिलोय जूस अधिक पीने से मन खराब हो जाता है। साथ में छाले की समस्या भी हो जाती है। इसलिए गिलोय का जूस अधिक ना पीएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here